सेहतमंद बनने के लिए बस तीन चीजों पर ध्‍यान दें

मानव शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत से उपाय हैं. कुछ उपाय हमारे पूर्वजों द्वारा भी हमें बताए जाते रहें हैं. समय के साथ-साथ सब बदल गया है. आज का जमाना बहुत तेज है और यहाँ किसी के पास अपनी हेल्थ का ध्यान रखने का समय नही है. अगर आपके पास भी समय की कमी है और आप खुद को सेहतमंद भी रखना चाहते हैं , तो आपको बस इन तीन चीजों पर ध्‍यान देना होगा.

सेहतमंद बनने के लिए बस तीन चीजों पर ध्‍यान दें

1- भोजन

जब भी आप भोजन करते हैं तो ध्यान रखें की वो लगभग 3 घंटे में पच जाना चाहिए. अगर खाना 3 घंटे में नही पचता है तो समझ लें की आपने जो खाना खाया है वो खाना आपका शारीर संभाल नही पा रहा है. ऐसे में आपको उस खाने से परहेज करना चाहिए. खाना पच जाने पर आपको खुद पेट में आराम मिलता है जिससे आप समझ जाएंगे की खाना पच गया है.

दो भोजन के मध्य लगभग 5-6 घंटे का अन्तराल होना आवश्यक है. रात को सोने से लगभग 3 घंटे पहले भोजन कर लें. सोते समय हमारा पाचन तंत्र बहुत धीमा काम करता है. अगर आप भोजन करते ही सो जाते हैं तो खाना पेट की थैली में ही रह जाता है. खाना पेट की थैली में रहने से स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं होने लगती हैं.

 

2- सभी अंगो पर ध्यान दें

अक्सर ऐसा होता है की हम सारा दिन ऑफिस में या कही भी एक अवस्था में बैठे रहते हैं. ऐसे में बॉडी की स्ट्रेचिंग पॉवर कम होती चली जाती है. सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है की कुदरत के दिए इस शारीर को उसके हिसाब से चलाएं. अगर आप शारीर से कोई मेहनत का काम नही करते हैं तो आप उसे बीमार बना रहें हैं. अगर आप के शारीर पर मेहनत करने के बाद पसीना आता है तो ये आपके शारीर के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है. इससे शारीर की सारी गंदगी बाहर निकलती है और एक्स्ट्रा फैट भी बाहर निकल जाता है.

 

सेहतमंद बनने के लिए बस तीन चीजों पर ध्‍यान दें

 

3- कितने आराम की जरूरत है

कुछ लोग आराम को नींद से जोडकर देखते हैं मगर ऐसा नही है. नींद और आराम दो अलग अलग चीज हैं. नींद लेने के बजाय आराम करें. वैसे नींद अच्छी चीज है लकिन एक लिमिट में ली जाए तभी तक वो ठीक होती है. ज्यादा नींद आपको आलसी, मोटा और निराशावादी बना देती है. दिन में थकान होने पर आराम करें और रात को 7-8 घंटे की नींद लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *