Connect with us

घर में बनाएं ये 5 Facepacks और पाएं निखरी-बेदाग स्किन

natural facepacks

Hair and Beauty

घर में बनाएं ये 5 Facepacks और पाएं निखरी-बेदाग स्किन

लोग खूबसूरत दिखने के लिए क्या-क्या नही करते. पार्लर जाकर Facepacks पर पैसे खर्च करना एक आम बात हो चली है. अगर आप बिना पार्लर जाए सुन्दर और बेदाग स्किन पाना चाहते हैं, तो अपने घर पर उपलब्ध कुछ चीजों से बेहतरीन Facepacks बना सकते हैं.

आज हम आपको 7 ऐसे Facepacks के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन facepacks को बनाने की विधि :-

Facepacks बनाने की विधि

 

1- शहद, केला और दही का Facepack

एक पके केले को आधा काट लें और उसे मसल लें. इसमे 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिला लें. इस Facepack को चेहरे पर लगा लें. जब ये सुख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. ये चेहरे पर ग्लो के साथ-साथ टैनिंग ( धूप से काली पड़ने वाली त्वचा ) भी खत्म करेगा.

2 – शहद, नींबू और नारियल तेल का Facepack

एक छोटा चम्मच नारियल तेल लें और उसे हल्का गर्म कर लें. अब इसमे आधा चम्मच शहद मिला लें और साथ में आधा कटा नींबू का रस भी मिला लें. इस Facepack को 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. हो सकता है आपके चहरे पर नींबू की वजह से जलन होने लग जाए. ये नार्मल होता है घबराने की जरुरत नही है. ज्यादा जलन होने पर इसे 5 मिनट ना लगाकर 3 या 4 मिनट में भी धो सकते हैं. इससे चेहरे पर निखार आता है.

पढ़े :  जवानी में बाल सफेद होने लगे हैं तो आजमाएं ये तरीके White Hair Treatment

3 – दूध, बेसन और हल्दी का Facepack

पहले चेहरे को अच्छे से धो कर साफ कर लें. आप इसके लिए कोई अच्छी साबुन या फेसवॉश का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके बाद 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच हल्दी और थोडा सा दूध एक साथ मिला लें. इस Facepack को चहरे पर लगा लें. जब ये चेहरे पर सूख जाए तो इसे धो लें.

4 – शहद और पपीता का Facepack

सबसे पहले एक बड़ा चम्मच शहद लें और इसमे अपनी जरुरत के अनुसार पपीते का गुदा मसलकर मिला लें. इस Facepack को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

5 – नींबू और आलू का Facepack

एक आलू को पीस लें और इसमे 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. इस Facepack के सुख जाने पर धो कर साफ कर लें. ध्यान रहे अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो पहले इसे कम मात्रा में लगा कर चेक कर लें.

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Hair and Beauty

To Top