मोतियाबिंद के 5 घरेलू इलाज | 5 Best Home Remedies For Cataract

मोतिया बिंद रोग में आंखों की काली पुतलियों में स़फेद मोती जैसा बिंदु दिखने लगता है। इससे व्यक्ति को देखने में परेशानी होने लगती है और सभी चीज़ें धुंधली नज़र आने लगती हैं। साथ ही तेज़ प्रकाश में देखना काफी मुश्किल हो जाता है। जैसे-जैसे ये पकता है, वैसे-वैसे अंधापन बढ़ता जाता है।

मोतियाबिंद के 5 घरेलू इलाज

  1. मिश्री दो तोला, लाहौरी नमक एक तोला, दोनों को खूब बारीक पीसकर किसी महीन कपड़े में कपड़छन कर लें। इसको सुरमे की तरह आँखों में आँजने से आँखों का जाला तथा मोतिया बिंद  ठीक होता है।
  2. सफेद प्याज का रस 10 ग्राम, असली शहद (छोटी मक्खी का शहद) 10 ग्राम, भीमसैनी कपूर 2 ग्राम, इन तीनों को अच्छी तरह मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लें। रात को सोते समय काँच की सलाई से आँखों में लगाने से उतरता हुआमोतिया बिंद रुक जाता है, यदि उतरा हो तो साफ हो जाता है।
  3. नौसादर को खूब बारीक पीसकर बारीक से बारीक कपड़े में कपड़छन कर रख लें। इसे सुरमे की तरह नेत्रों में लगाने से मोतिया बिंद दूर हो जाता है।
  4. निर्मली को शहद में घिसकर आँखों में लगाने सेमोतिया बिंद दूर होता है।
  5. बच, हींग, सौंफ और सौंठ इन सब को समान मात्रा में लेकर महीन पीस लें और शहद में मिला लें (शहद इतना मिलाएं कि चटनी सी बन जाए) प्रतिदिन 3-4 ग्राम की मात्रा में खाने से मोतिया बिंद बढ़ नहीं पाता है और ठीक हो जाता है। इस चटनी कोमोतिया बिंद की प्रारम्भिक दशा में ही खाना शुरू कर देना ठीक होता है।

ध्यान रखें– ये घरेलू उपाय है। वैसे तो इसका कोई नुक्सान नहीं होता मगर फिर भी डॉक्टरी सलाह ले लें तो ज्यादा अच्छा होगा। किसी अनहोनी के लिए हम जवाबदेह नहीं हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker