Lasik eye surgery ke fayde or nuksan

0
61
Lasik eye surgery ke fayde or nuksan

आज हम आपको बहुत ही सिंपल लैंग्वेज में बताने वाले हैं Lasik eye surgery ke fayde or nuksan के बारे में. अक्सर देखा गया है की लोग चश्मा पहनते हैं और उससे छुटकारा पाने के लिए आँखों का Laser Operation या Lasik operation कराते हैं.

अगर आप भी आँखों की Surgery करा चुके हैं या करने वाले हैं, तो आपको ये आर्टिकल ( Lasik eye surgery ke fayde or nuksan ) अच्छे से पढ़ लेना चहिये.

 

किन लोगों के लिए है Laser Operation और Lasik operation

Laser और Lasik Operation ज्यादातर उन लोगों के लिए होता है जिनकी दूर की की नज़रे खराब होती हैं. वैसे ये पास की नज़र में भी काम करता है, मगर जिनकी 40 साल की उम्र पार होने से पास की नज़रें खराब होने लगी हैं उन लोगों के लिए ये ऑपरेशन ठीक नहीं है.

 

Lasik eye surgery ke fayde or nuksan

 

फायदे

इसमे ऑपरेशन के समय एक फ्लैप चढ़ाकर आंखों के कॉर्निया के साइज़ में हल्का परिवर्तन कर दिया जाता है. इससे फोकस सही हो जाता है. अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो ऑपरेशन के बाद आंख हमेशा लिए ठीक हो जाती हैं. ऑपरेशन भी मात्र 15-20 मिनट का ही होता है.

नुकसान

ऑपरेशन आँखों के बहुत ही नाजुक हिस्से का होता है इसीलिए ऑपरेशन के बाद इसमे कोई सुधर नहीं किया जा सकता हालाँकि, ऑपरेशन खराब होने के चांसेस बहुत ही कम होते हैं या न के बराबर होते हैं.

अगर आपके चश्मे का नंबर बहुत अधिक है तो ऑपरेशन के बाद भी आपको चश्मे लगाने पड़ सकते हैं. ऑपरेशन से पहले फुल बॉडी checkup करना जरुरी है जिससे ऑपरेशन में कोई दिक्कत ना हो.गर्भवती  महिलाएं इसे नहीं करा सकती.

ऑपरेशन के 1 महीने तक बहुत सावधानी रखनी पड़ती है और इस समय में आँखों को बिलकुल मलना नहीं चहिये. ऑपरेशन के 1 साल बाद तक ऑंखें ड्राई रहती हैं और इस दौरान डॉक्टर द्वारा दिया गया Eye Drop डालना पड़ता है.

अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरुर मिलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here