डॉक्टर को दिखाए बिना HIV AIDS चेक करें How to test for hiv at home in hindi

How to test for hiv at home पिछले कुछ सालों से भारत में HIV AIDS के मामले बढ़ते ही जा रहें हैं ऐसे में कभी ना कभी आपको भी ये लगा होगा की आप कैसे पता करें की हमें HIV AIDS है या नहीं। डॉक्टर के पास इस बीमारी के चेकअप के लिए जाने में शर्म महसूस होती है या फिर समय नहीं निकाल पाते या फिर आलस कर जाते हैं तो आज आपके लिए हमने कुछ ऐसे संकेत इकट्ठा किए हैं जिनसे आप इसे घर पर ही चेक कर सकते हैं।

Symptoms of HIV AIDS in hindi

  1. बुखार : हर बार 3 से 4 दिन के बाद बुखार का होते रहना या बार-बार तेज बुखार का होना HIV POSITIVE होने का सबसे पहला लक्षण माना गया है।
  2. थकान : HIV POSITIVE होने पर आपको बहुत कमजोरी महसूस होगी और जरा सा काम करने पर भी  बहुत थकान होगी।
  3. मसल्स का ऐंठना : एक्सरसाइज किये बिना ही मसल्स में ऐसे ऐंठन होना जैसे आपने एक्सरसाइज की है। ये भी HIV POSITIVE होने पर होने लगता है।
  4. शरीर के जोइंट्स में सूजन : बार-बार कंधे, घुटने या अन्य शरीर के जोइंट्स में सूजन आना भी HIV POSITIVE होने का लक्षण हो सकता है।
  5. शरीर के जोइंट्स में दर्द : हमारी बॉडी में HIV का इन्फेक्शन फैलने पर कंधे और घुटने में दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है।
  6. गले का सूखना : अगर पर्याप्त पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती और ऐसा हमेशा होता है और साथ में बार-बार गले में खराश का होना और गले का सुखना भी होता है तो भी ये HIV POSITIVE के लक्षण हो सकते हैं।
  7. सिर दर्द रहना : HIV POSITIVE होने पर ज्यादातर सर दर्द रहता है और शाम के समय ये दर्द और बढ़ जाता है।
  8. वजन का घटना : HIV POSITIVE होने का सबसे बड़ा लक्षण आपके वजन का घटना होता है। अगर आप अपनी डाइट में कोई चेंज नहीं कर रहें हैं और न ही एक्सरसाइज स्टार्ट की है और फिर भी आपका वजन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है तो बहुत चांसेस हैं की आप HIV POSITIVE हैं।
  9. स्किन में चेंज : स्किन का पीला या लाल होना और बार बार खुजली होना HIV का संकेत हो सकता है।
  10. रैशेज : आपकी स्किन पर हलके लाल रंग के रैशेज होना भी HIV POSITIVE होने का संकेत हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *