Connect with us

गुहेरी हटाने के घरेलू नुस्खे Home remedies for Guheri Funsi

Guheri ka ilaj

Gharelu Nuskhe

गुहेरी हटाने के घरेलू नुस्खे Home remedies for Guheri Funsi

अक्सर लोगों को आंखों की ऊपरी या निचली परत पर फुंसी हो जाती है. इस रोग को अंजनहारी या गुहेरी (Stye स्टाई) भी कहा जाता है. वैसे तो ये कोई बड़ा रोग नही है मगर इसमे रोगी को बहुत परेशानी होती है. ऐसे में रोगी की आंख में खुजली व जलन होने लगती है. जो धीरे-धीरे  मवाद से भरी फुंसी रूप ले लेती है.

क्यों होती है गुहेरी ( अंजनहारी )

गुहेरी होने की असली वजह की बात करें तो ये पलकों में संक्रमण के कारण होती है. डॉक्टर्स ये भी बताते हैं की ये Vitamin A और Vitamin D की कमी से भी निकलती है. अगर आपको कब्ज की शिकायत है तब भी गुहेरी निकल सकती है.

गुहेरी का इलाज

  1. छुआरे की गुठली को पानी में घिसकर लगाने से गुहेरी में आराम मिलता है.
  2. केसर को ठंडे पानी में घिसकर लगाने से गुहेरी दूर होती है.
  3. बायें हाथ की पहली उंगली को दाहिने हाथ की हथेली पर रगड़ें, गर्म-गर्म उंगली को गुहेरी पर रख कर सिकाई करें. ऐसा बार-बार और दिन में कई बार करें. गुहेरी ठीक हो जाएगी.
  4. गुहेरी किसी को भी हो सकती है इसीलिए आज ही इमली के बीज को 3 दिन के लिए भिगो दें और उसका छिलका निकल लें. जब भी आपको गुहेरी निकले तो बिना छिलके वाली इस गिरी घिसकर, गुहेरी पर इसका लेप कर लें. इससे तत्काल ठंडक मिल जाएगी. कुछ ही घंटो में रोग का नामोनिशान तक नही रहेगा.
  5. सुबह शाम 3 ग्राम त्रिफला चूर्ण गाय के दूध के साथ लें. एक दो सप्ताह लगातार लेने से बार-बार गुहेरी निकलना हमेशा के लिए बंद हो जाएगा.
पढ़े :  आँखों का दुखना Ankho ke dukhne ka ilaj
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Gharelu Nuskhe

To Top