अच्छी सेहत के लिए हेल्थ टिप्स Health Tips for Good Health

इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम सभी अपने-अपने काम में व्यस्त रहते हैं. किसी के पास इतना समय नही होता की वो अपनी सेहत के बारे में सोच सके. ऐसे में लोग बीमार पड़ने लगते हैं और उन्हें अपने अंदर कोई उर्जा महसूस नही होती है. अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-मोटे बदलाव लाकर, आप सेहतमंद और खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ Health tips के बारे में.

tambe ka bartan

Health tips 1. तांबे के बर्तन का प्रयोग

जब हम हेल्थ की बात करते हैं तो पानी सबसे पहले आता है. पानी का अपना एक गुण होता है. वो किसी भी चीज को अपने अंदर मिश्रित कर लेता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. तांबे में बैक्टीरिया-नाशक गुण होते हैं और पानी तांबे के बर्तन के साथ मिलकर इसके कुछ गुण अपने अंदर मिश्रित कर लेता है.

तांबे के बर्तन का पानी पीने से आपका लीवर  अच्छा रहेगा और शक्ति-स्फूर्ति भी बनी रहेगी. इसके लिए आपको तांबे के बर्तन में पानी को कम से कम 4 घंटे के लिए रखना होगा फिर इसे इस्तमाल किया जा सकता है.

 

Health tips 2. आपको कितनी नींद की जरूरत है

सभी के सोने का समय उसके लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है. अगर आप सारा दिन कोई मेहनत का काम नही करते हैं और दिन में आराम करने का भी समय मिल जाता है तो आपको कम सोना चहिये. ऐसा ना करने पर आप मोटापे, बीमारी, आलस आदि के शिकार हो जाएंगे.

morning walk

Health tips 3. पार्क में टहलते वक्त ये ना करें

अगर आप पार्क में टहलने जाते हैं तो दिमाग को एकदम शांत रखें. दिमाग में अगर आप कुछ सोचते रहेंगे तो आपको कभी भी पार्क में टहलते का फायदा नही मिलेगा, उल्टा नुकसान होगा. आप पार्क में टेंशन निकलने गए हैं ना की उसपर चिंतन करने के लिए. दिमाग में ये भी ना रखें की आज इतना टहलना है और कल इतना या इतना टहलने से इतना वजन कम हो जाएगा. असल में ऐसा करने से आप अपने दिमाग को फ्री करने के बजाय उसे तनाव में रख रहे हैं. एकदम फ्री होकर मस्ती में और आराम से घूमें.

 

healthy food

Health tips 4. महीने में 2 बार उपवास करें

आपने कभी ध्यान दिया है की कभी-कभी आपका खाने का मन नही करता है फिर चाहे कितना भी अच्छा विंजन क्यों ना बना हो. हर 40 से 48 दिनों में हमारा शारीर एक खास चक्र से गुजरता है. इसमे 3 दिन ऐसे होते हैं जिसमे हमारे शारीर को किसी भोजन की जरुरत नही होती है.

आपने देखा होगा जानवर भी कभी-कभी सारा दिन कुछ नही खाते या खाते भी हैं तो बहुत ही कम. ऐसे ही हमें जब लगे की खाने का बिलकुल मन नही है तो ना खाएं. ये सभी के शारीर के हिसाब से अलग-अलग होता है. इस समय और दिन की पहचान करें और लगभग 14- 15 दिन बाद एक उपवास करें. इससे आपका पाचनतंत्र अच्छा रहेगा और आप रोग मुक्त रहेंगे.

उपवास करने से पहले आपको ये भी ध्यान रखना है की आप सही मात्रा में खाते हैं तभी आपको ये उपवास का विचार मन में लाना चहिये.

Health tips 5. इस तरह बैठें

क्या आप जानते हैं की आप जिसे आराम समझते हैं वो आपके भीतरी अंगों के लिए एक परेशानी भरी अवस्था होती है. हमारे शारीर के भतरी अंग ज्यादातर पेट और छाती में होते हैं. ये अंग एक छन्नी जेसे ढांचे में लटके होते हैं. जब हम मुडकर बैठते हैं या टेक लगा के बैठते हैं, तो भीतरी अंगों पर दबाव बनता है. आप अपने साथ भीतरी अंगों का भी ध्यान रखें और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर बैठने की आदत डालें.

 

outdoor games for adults

Health tips 6. खेल खेलना जरूरी है

भले ही आप कितने भी बड़े हो गए हैं मगर खेल खेलना बहुत ही जरूरी होता है. घर के बाहर खेला जाने वाला कोई भी खेल जिसमे मेहनत करनी पड़ती है, वो आपके शरीर के लिए अमृत से कम नही होता है. जब आप खेल खेलते हैं तो आप चाहकर भी अपनी बडी से बडी टेंसन को दिमाग में ज्यादा देर नहीं रख पाते हैं क्योकि खेल खेलने पर आपका सारा ध्यान उसमे लग जाता है. बिना किसी टेंसन के अगर आप 5-10 मिनट भी रहते हैं तो आपकी हेल्थ पर इसके बहुत ज्यादा सकरात्मक प्रभाव पड़ते हैं.



Leave a Reply