पेट की वायु गैस का इलाज | Gas ka ilaj in hindi | Home Remedies for Gas

आजकल पेट में दर्द होना एक आम बात हो चली है। अक्सर देखा जाता है हमारे पेट में दर्द होने लगता है। दर्द भी कुछ ऐसा की पता नहीं चलता की पेट के किस हिस्से में दर्द है। ये समस्या पेट में गैस बनने से होती है। आइये जान लेते है इसका घरेलू इलाज –

पेट की गैस का तुरंत इलाज

अजवायन 50 ग्राम, कला नमक 12 ग्राम, दोनों को कूट-पीसकर कपड़छन कर आपस में मिला लें। गैस बनने की अवस्था में 150 ग्राम दही का मट्ठा बनाकर आधा चम्मच (3 ग्राम) की मात्रा में मिलाकर भोजन के बाद लें। वायु गैस मिटती है। चावल, अरबी, फूलगोभी तथा अन्य वायु पैदा करने वाले पदार्थों का सेवन न करें।

पेट की गैस, कब्ज, कीड़े और वायुगोला की अचूक दवा

एक मीठा लाल रंग का सेब (डेलीसस) लेकर सलाई से गोंदें । जितनी लौंग उसमें आ सके भर दें और 15 दिन तक उसे किसी चीनीमिट्टी के अमृतवान या काँच के अमृतवान में रखकर मुँह बंद कर दें। सोलहवें दिन लौंग निकालकर, छाया में सुखाकर किसी शीशी में भरकर रख लें और सेब को फैंक दें। 3 लौंग पत्थर पर घिसकर शहद मिलाकर प्रातःकाल और रात में सोने से पहले 10 दिन तक सेवन करें। पेट की गैस, कब्ज, कीड़े और वायुगोला की अचूक दवा है।

ध्यान रखें– ये घरेलू उपाय है। वैसे तो इसका कोई नुक्सान नहीं होता मगर फिर भी डॉक्टरी सलाह ले लें तो ज्यादा अच्छा होगा। किसी अनहोनी के लिए हम जवाबदेह नहीं हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker