egg is veg or nonveg in hindi
Food

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

अंडा लोगों के बीच हमेशा चर्चा का विषय रहा है. अंडे को लेकर तरह – तरह के सवाल उठते रहे हैं. जैसे पहले अंडा आया था या मुर्गी आई थी. कुछ लोग इसपर भी चर्चा करते हैं की अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है. वैज्ञानिकों की माने तो उन्होंने एक सवाल का जवाब खोज लिया है. जी हाँ, वैज्ञानिकों ने “अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी” इस बात का पता लगा लिया है.

 

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

लोगों के अंडे को लेकर 2 तरह के तर्क हैं :-

  1. अंडा मुर्गी के अंदर से निकलता है इसीलिए वो मांसाहारी भोजन है.
  2. दूध भी जानवर के अंदर से निकलता है. जब वो मांसाहारी में नहीं आता तो अंडा मांसाहारी क्यों है ?

वैज्ञानिकों का खुलासा – अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

वैज्ञानिकों ने बताया की कुछ लोग इसीलिए अंडा नही खाते क्योकि उससे चूजा निकलता है. वैज्ञानिकों ने इस बात को सिरे से नकार दिया है. उनका कहना है की मार्किट में अनफर्टिलाइज्ड होते हैं. इनसे कभी चूजा नहीं निकल सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार अंडा शाकाहारी है. उन्होंने इसे समझाने के लिए कुछ तर्क दिए हैं.

अंडा शाकाहारी क्यों है – वैज्ञानिकों का तर्क

वैज्ञानिकों के अनुसार अंडा 3 चीजों से बना है. छिलका, उसके अंदर सफेदी और बीच में जर्दी. अंडे के सफेदी वाले हिस्से में सिर्फ प्रोटीन पाया गया. प्रोटीन को मांसाहारी नही माना जाता है. इसके बाद अंडे की जर्दी को चेक किया गया. इसमे प्रोटीन, कोलेस्ट्रोल और फैट पाया गया. ये तीनों को भी मांसाहारी नही माना जाता है.

ये भी है तर्क

ये बात सच है की अंडे मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने से बनता है. इसमे गैमीट सेल्स उसे मांसाहारी बना देता है. अंडो के अधिक उत्पादन के लिए मुर्गी को दवाई दी जाती है. मुर्गे से संपर्क बहुत ही कम बनाए जाते हैं. तो ये मान सकते हैं की अंडा शाकाहारी है. वैज्ञानिकों की थ्योरी तो यही कहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *