आम से करें इन 7 बीमारियों का इलाज
Gharelu Nuskhe

आम से करें इन 7 बीमारियों का इलाज

गर्मियों के मौसम में आम के फल बाजार में सबसे ज्यादा मिलते हैं. खाने में मीठा और स्वादिष्ट लगने वाला आम, कई चीज़ों में बहुत लाभकारी साबित होता है. अगर इसका इस्तमाल सही तरीके से किया जाए तो ये हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नही है. तो जान लेते हैं इसके कुछ फायदे.

आम से करें इन 7 बीमारियों का इलाज

1 – हाजमा : मीठे आम के 25 ग्राम रस में 2 ग्राम सौंठ पीसकर मिला लें. इसे सुबह के वक्त पीने से हाजमा ठीक होता है. जिन्हें खाना ठीक से न पचने की समस्या है उनके लिए ये सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दावा है.

2 – ताकत के लिए : मीठे आम का रस 125 मि.ली. और 250 मि.ली. दूध को मिला लें. इसमे चीनी मिलाकर 2 महीने तक शाम के समय पिएं. मर्दाना ताकत और शारीर की कमजोरी को ठीक करने के लिए बहुत ही उत्तम है. इसे आप बर्फ डालकर भी पी सकते हैं.

3 – लू लगने पर : दो कच्चे देसी आम गर्म आग में भून लें. उसका गूदा निकलकर उसमे 250 मि.ली. पानी, थोड़ी बर्फ और चीनी मिलाकर दिन में दो बार पीने से लू की बीमारी में फायदा होता है.

4 – उलटी गर्भवती : आम का रस 20 मि.ली. , गुलाब अर्क 20 मि.ली. , चुने का पानी 20 मि.ली. सबको मिलाकर दिन में तीन बार पिलाने से गर्भवती की उलटी में फायदा करता है.

5 – पेचिश : आम के पत्तों को छाया में सुखाकर कपड़छन कर लें. 6 ग्राम चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे लाभ होगा और खाने में बस  खिचड़ी खाएं.

6 – शुगर : आम के पत्ते जो पेड़ से झड़ गए हों, उन्हें बारीक़ पीसकर 2-3 मि.ली ताज़े पानी से 15 दिन तक खाएं इससे लाभ होगा. मीठे का परहेज करें.

7 – दंत मंजन : आम के पत्ते छाया में सुखाकर, जलाकर, बारीक पीस लें. इससे रोजाना दांतों में मलें. ये दातों को सफ़ेद बनता है. इसके आलावा अगर आपके मसूड़ों में खून निकलता है तो ये उसे भी ठीक कर देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *