Connect with us

लॉकडाउन के दूसरे दिन मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

news

लॉकडाउन के दूसरे दिन मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

देशबंदी के बाद लॉकडाउन के दूसरे दिन मोदी सरकार ने देश भर की गरीब जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने कोरोना के दौरान गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि, गरीब कल्याण स्कीम के तहत डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा और लोगों को खाद्य सुरक्षा दी जाएगी. लॉकडाउन के 36 घंटे के भीतर सरकार ने गरीबों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

इस योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो गेंहू या चावल प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त मिलता है, इसके अलावा अगले तीन महीने तक 5 किलों प्रति व्यक्ति मुफ्त गेंहू या चावल दिया जाएगा. साथ ही 1 किलो दाल प्रति परिवार दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना

इस योजना के तहत, किसानों, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, जनधन खाताधारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं, स्वंय सेवा समूहों की महिलाओं और संगठित क्षेत्र की कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी.

पढ़े :  कोरोना के लक्षण से पहले ही चल सकेगा मरीज का पता, वैज्ञानिकों ने बनाया ये टूल।

किसानों को मिलने वाले पीएम किसान सम्मान योजना के सालाना 6 हजार रुपये की पहली क़िस्त अप्रैल के हफ्ते में दी जाएगी. ग्रामीण इलाकों में मनरेगा मजदूरी करने वालों की दिहाड़ी बढ़ाकर 182 रुपये से 202 रुपये की जाएगी. 3 करोड़ गरीब बुजुर्गों, विधवा महिलाओं, गरीब दिव्यागों को दो किस्तों में अतिरिक्त 1 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह लाभ DBT के माध्यम से खातों में भेजा जाएगा.

जनधन खाताधारक महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह भेजे जाएंगे. जिसका लाभ 20 करोड़ महिलाओं को होगा. उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को लॉकडाउन जैसे मुश्किल समय में अगले तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा. इसके अलावा तीन महीने तक एटीएम से पैसे निकालने पर को चार्ज नहीं लिया जाएगा.

Continue Reading
You may also like...

More in news

To Top