नेत्र ज्योति बढ़ाने के उपाय

0
26
chasme hatane ke ghrelu upay

चश्मा हटाने और आँखों की रौशनी बढाने के 6 उपाय :-

  1. पैर के तलवों में प्रतिदिन सरसों के तेल की मालिश करने से नेत्र ज्योति बढ़ती है। और नेत्र रोग दूर होते है।
  2. प्रतिदिन गाजर का रस एक कप की मात्रा में दिन में 2 बार लेने से नेत्र ज्योति बढ़ती है। 3-4 माह जब तक गाजर मिलती रहे तबतक इसका सेवन करते रहे।
  3. हल्दी की एक स्वस्थ गाँठ लेकर उसे पानी से धो लें फिर उसे एक काँच के बर्तन में नींबू के रस में डुबोकर रख दें और 40 दिन तक उसी बर्तन में रखा रहने दें। बाद में निकलकर रख लें। इस हल्दी को गुलाबजल में घिसकर रात को सोते समय प्रतिदिन लगाने से आँखों की ज्योति बढ़ती है।
  4. बादाम गिरी , सौंफ बड़ी वाली ( साफ की हुई ), कूजा मिश्री तीनों को समभाग ले। कूट-पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर किसी काँच की साफ शीशी में रख लें। रात को सोते समय प्रतिदिन 10 ग्राम की मात्रा में 250 मि.ली. दूध के साथ 40 दिन तक लगातार खाने से नेत्र दृष्टि तीव्र होती है और चश्मे की जरुरत नहीं रहती है। स्मरण शक्ति और मानसिक कमजोरी में भी लाभ करती है।
  5. हैड ,बहेडा, आँवला ( गुठली निकालकर ) तीनों को सामान मात्रा में यवकुट कर लें और किसी चौड़े मुँह की काँच की शीशी में रख लें।  प्रतिदिन शाम को एक चाय का चम्मच भर किसी मिटटी या शीशे के पात्र में भिगो दें। सुबह इसको मसलकर छान लें और पानी को निथारकर निथरे हुए पानी से नेत्रों में खूब छीटें लगाकर या आई ग्लास में भरकर नेत्रों को धोए। इससे आँखों की ज्योति की रक्षा होती है , दृष्टि तीव्र होती है तथा सभी प्रकार के नेत्ररोगों को दूर करती है।
  6. निर्मली के बीजों को पानी में घिसकर लगाने से नेत्रों की ज्योति बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here