Connect with us

दिन में इतनी रोटियों का करेंगे सेवन तो रहेंगे बिलकुल फिट

news

दिन में इतनी रोटियों का करेंगे सेवन तो रहेंगे बिलकुल फिट

जीवन के लिए भोजन सबसे जरूरी चीज है, भोजन से हमे ऊर्जा और ताकत मिलती है, भोजन में हम रोटी, सब्जी, दाल, चावल आदि चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा भूख लगने पर अधिक भोजन कर लेते हैं तो कभी हम खाना नही खाते हैं, लेकिन इससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसीलिए अगर हम भोजन के दौरान सही मात्रा में रोटियों का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलने के साथ ही हम पूरी तरह फिट रह सकते हैं, रोटी गेंहू, ज्वार, चना, बाजरा और मक्के के आटे से बनाई जाती है, लेकिन अधिकतर लोग गेंहू की रोटी का सेवन करते हैं।

रोटी में कार्बोहाइड्रेट होताहै, जो वजन बढ़ाने में उपयोगी होता है, कोई व्यक्ति जो कम शारीरिक मेहनत का काम करता हो उसे दोपहर में 3-4 रोटियां और रात के भोजन में 2-3 रोटी का सेवन करना पर्याप्त होता है, इसके साथ ही दही, सलाद फल और जूस आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

जबकि वो लोग जो दिन में ज्यादा शारीरिक मेहनत का काम करते हैं, उन्हें दोपहर में 5-6 रोटियां और रात के भोजन में 4-5 रोटियां खानी चाहिए, इससे उनके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, इसके साथ ही रात में सोने से पहले दूध का और सुबह नाश्ते में फलों के जूस का सेवन करना चाहिए।

पढ़े :  सांसद नुसरत के दुर्गा पंडाल में जाते ही भड़क उठे देवबंदी उलेमा, बोले
Continue Reading
You may also like...

More in news

To Top