घर में भूलकर भी ये 5 तरह की तस्वीरें ना लगाएं, हो जाएंगे बर्बाद

अक्सर ये देखा गया है की घर की आंतरिक साज-सज्जा के लिए लोग कुछ ना कुछ बदलाव करते रहते हैं. बदलाव करना अच्छी बात है मगर वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बदलाव करना बेहद जरुरी है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी की आपके द्वारा चुनी हुई एक गलत तस्वीर आपको बर्बाद कर सकती है. वास्तु शास्त्र की माने तो घर पर कोई तस्वीर लगाने से पहले इसके फायदे और नुकसान भली भांति जान लेने चाहिए.

घर की तस्वीरें पॉजिटिव एनर्जी और नेगेटिव एनर्जी लाती हैं. ये आपको तय करना है की आप इनमे से कौनसी एनर्जी को चुनेंगे. आइये जान लेते हैं घर में किस तरह की तस्वीर से क्या नुकसान होते हैं.

घर में भूलकर भी ये 5 तरह की तस्वीरें ना लगाएं

1 – युद्ध को दर्शाने वाली तस्वीरें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में युद्ध, जादूगर या फिर किसी पिशाच की तस्वीरें ना लगाएं. इससे घर में तनाव और आपस में लड़ाई जैसे हालात बनने लगते हैं. घर के सदस्यों प्रेम और विश्वास कम होता है. घर की शांति धीरे-धीरे कम होने लगती है.

2 – बहते हुए झरने की या बहते हुए पानी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बहते हुए झरने या बहते हुए पानी की तस्वीर लगाने से धन नहीं टिकता है. आर्थिक नुकसान होने का खतरा हमेशा बना रहता है.

3 – डूबती नाव या जहाज की तस्वीर

डूबती नाव की तस्वीर या ऐसा कोई भी शो-पीस जिसमे जहाज या नाव डूब रही है, उसे घर पर नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ये आपकी किस्मत को भी डुबाने लगती है.

4 – हिंसक जंगली जानवर की तस्वीर

फोटोग्राफी के बढ़ते चलन के चलते काफी लोग हिंसक जानवरों की तस्वीर घर पर लगा लेते हैं. देखने में काफी आकर्षक लगने वाले ऐसे जानवरों की तस्वीर घर में नहीं लगनी चाहिए. इससे घर के सदस्यों में गुस्सा बढ़ने लगता है. फलस्वरूप घर में क्लेश और हिंसा का वास  होने लगता है.

5 – बच्चों की रोने वाली तस्वीरें

बदलते जमाने के साथ मॉडर्न आर्ट भी घरों में पैर पसार रही है. जाने अनजाने में लोग मॉडर्न आर्ट के नाम पर बच्चों की रोने वाली तस्वीरें घर में लगा बैठते हैं. ऐसी तस्वीरें घर या दुकान में लगनी बहुत अशुभ होती है. इससे दुर्भाग्य को निमंत्रण मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *