Connect with us

घर पर बैठे लोगों को कोरोना बना सकता है अपना शिकार, इसलिए ये गलतियां करने से बचें

news

घर पर बैठे लोगों को कोरोना बना सकता है अपना शिकार, इसलिए ये गलतियां करने से बचें

कोरोना वायरस की दहशत दुनिया भर में फैली हुई है, दुनिया भर के लिए खतरा बन चुके कोरोना वायरस ने करीब 186 देशों को चपेट में लिया हुआ है. आंकड़ों की मानें तो अब अक दुनिया में साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि, 22 हजार से अधिक मौत इस वायरस के कारण हुई हैं. सभी देशों की सरकारें इस वायरस को लेकर सजग है और इससे बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है. साथ ही कुछ नियम भी लागू किए हैं जिनका पालन करने के लिए सरकार कड़े कदम उठा रही है.

चीन और इटली जैसे देशों में यह वायरस अपना कहर बरसा रहा है, भारत में यह वायरस अब तक 690 से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी के चलते अब तक 18 लोगों की जान जा चुकी है. देश में यह वायरस तेजी से लोगों को शिकार बना है जिसके चलते सरकार ने देश को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है. आईसीएमसीआर के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस फरवरी महीने से लेकर अगले 200 दिनों तक अपनी चरम सीमा पर बना रहेगा. इस दौरान बहुत से लोग इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं. विशेषज्ञों की माने तो, इस वायरस से लाखों लोग चपेट में आ सकते हैं. इस वायरस से बचने के लिए सरकार ने सामाजिक दूरी बनाकर रखने की अपील की है क्योंकि इससे बचने के लिए अभी तक कोई टीका या दवा नहीं बनी है.

आईसीएमसीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति को या संदिग्ध मरीज को अकेले, एकांत में सामाजिक दूरी बनकर रखना होगा. ऐसे में यदि आपके घर में मौजूद किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, जुकाम या इस वायरस से जुड़े लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि, अगर यह वायरस घर के किसी व्यक्ति में पाया जाता है तो वह आसपास के लोगों में इस वायरस को फैला सकता है.

ऐसे में यदि आप अपने परिवार के साथ घर में बंद हैं और ऐसे में कोई कोरोना वायरस के लक्षण वाला या फिर उस संक्रमित व्यक्ति आपके साथ घर में मौजूद है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या फिर अस्पताल जाकर उसका इलाज कराएं. यदि आप ऐसे नहीं करते हैं तो घर पर बैठे सभी लोगों को कोरोना वायरस अपना शिकार बना सकता है. जिसके बाद यह आसपास के लोगों में भी फ़ैल सकता है.

पढ़े :  कोरोना वायरस को लेकर शोएब अख्तर ने कहा- यह समय हिंदू या मुस्लिम बनने का नहीं बल्कि...
Continue Reading
You may also like...

More in news

To Top