घर के मंदिर में
Jyotish

घर के मंदिर में खड़ी मूर्तियां न रखें-इन बातों का भी रखें ध्यान

हम सभी के घर में पूजा करने के लिए एक जगह होती है. यहाँ कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है. घर के मंदिर में कुछ गलत या अनावश्यक चीज़ों का होना, दुर्भाग्य को निमंत्रण देता है. हिंदू धर्म में घर के मंदिर को लेकर कुछ बातें कही जाती हैं.

अक्सर इन बातों का ज्ञान ना होने की वजह से अनजाने में ही हम दुर्भाग्य को निमंत्रण दे बैठते हैं. ऐसे में शुभ फल मिलने के बजाय अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं.

अगर आप को पूजा का शुभ फल नही मिल पाता है, तो घर के मंदिर में नीचे लिखे कुछ बदलाव करें. इससे कुछ समय में ही शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे. जो काम बनते बनते बिगड़ जाते हैं वो ठीक होने लगेंगे. भाग्य आपका साथ देगा और आप सुखमय जीवन व्यतीत करेंगे.

 

घर के मंदिर में

 

तो जान लेते हैं घर के मंदिर में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. जिससे दुर्भाग्य को निमंत्रण मिलता है.

घर के मंदिर में इन बातों का रखें ध्यान

1 – इस बात का हमेशा ध्यान रहे की घर के मंदिर में राधा-कृष्ण की मूर्ति को एक साथ रखना चाहिए. आप चाहे तो राधा-कृष्ण की मूर्ति को मंदिर के साथ-साथ अपने घर के कमरों में भी रख सकते हैं.

2 – घर के मंदिर में हनुमानजी की खड़ी मूर्ति ना रखें. हमेशा बैठे हुए हनुमानजी की मूर्ति को ही घर में रखें.

3 – अपने घर के पूजा स्थल पर एक ही भगवान की 2 मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए.

4 – घर के मंदिर में भगवान श्रीगणेश, सरस्वती और लक्ष्मी जी की भी खड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. हमेशा घर में इनकी बैठी मूर्तियां ही रखें.

5 – आप जहां पूजा करते हैं वहां पर अग्नि संबंधी चीजें जैसे- विद्युत मोटर, इन्वर्टर आदि ना रखें. ये अशुभ होता है.

6 – घर के मंदिर का मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए. पूर्व दिशा सूरज के निकलने की दिशा होती है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

7 – पूजा करने वाली जगह के ऊपर टाण्ड न बनाएं. टाण्ड बनवाना अगर मज़बूरी है तो उसे साफ-सुथरी रखने का प्रयास करें. गंदी वस्तुएं ये  कोई कपड़ा उसपर न रखें.

8 – घर के मंदिर में अंधेरा या सीलन नहीं होना चाहिए. कुदरती रोशनी या धीमी रोशनी वाला बल्ब वहां जरुर होना चाहिए.

घर के मंदिर में साफ सफाई रखना बेहद जरुरी होता है.

अगर आप घर के मंदिर में इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपको जीवन में कभी कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. कोई काम नही बिगड़ेगा और आपका भाग्य सदैव आपका साथ देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *