Connect with us

कोरोना से बचना चाहते हैं तो आज ही खाना छोड़ दें ये 4 चीजें, पहली चीज को सभी खाते हैं

news

कोरोना से बचना चाहते हैं तो आज ही खाना छोड़ दें ये 4 चीजें, पहली चीज को सभी खाते हैं

कोरोना वायरस तेजी से दुनिया भर में फ़ैल रहा है, इसके अब तक साढ़े चार लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. साथ ही इसके मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे समय में इससे बचाव के लिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है. यह सभी के लिए खतरा बना हुआ है ऐसे में इसके बचाव के तरीकों को दूसरों से भी साझा करें. कोरोना वायरस कई कारणों से फैलता है लेकिन आपके प्रतिदिन के भोजन में शामिल कुछ चीजों से भी इसके होने का खतरा है. दरअसल, यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक तंत्र पर वार करता है जिसके कमजोर होने से इसकी चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में अगर आप इस वायरस से बचना चाहते हैं तो आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाली इन 4 चीजों को आज ही खाना छोड़ दें.

पढ़े :  भारत पर आने वाली सबसे बड़ी विफलता क्या हो सकती है? जानकर चौंक जाएंगे

1. बासी खाना

हमारे में देश बासी खाना ज्यादा पोष्टिक माना जाता है लेकिन सच्चाई अलग है. दरअसल, बासी खाना अधिक समय तक रखे रहने के कारण सेहत के लिए हानिकारक होता है. जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को क्षति पहुंचाता है. इसलिए आप भी आज से बासी खाना बंद कर दें.

2. रिफाइनरी ऑयल

तेल से बनी चीजों का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है. जिसके कारण रोग प्रतिरोधक तंत्र गड़बड़ा जाता है. इसलिए तेल का खाने में इस्तेमाल बंद कर दें.

3. फास्ट फूड

चीन की देन फास्ट फूड से बच्चों और बड़ों की सेहत पर प्रभाव पड़ रहा है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने वाले फास्ट फूड से शरीर को नुकसान होता है. इसलिए फास्ट फूड को खाना बंद करें.

पढ़े :  आईपीएल : हर सीजन में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी, No.1 पर नहीं होगा यकीन

4. सीलबंद आचार

घर पर तैयार किया जाने वाला आचार फायदेमंद होता है जबकि मार्केट में बिकने वाला सीलबंद आचार नुकसानदेह होता है. जिसमें भारी मात्रा में सोडियम मिला होता है जो किडनी और डिहाईड्रेशन की समस्याओं को बढ़ाता है.

इसके अलावा अगर आप घर से बाहर नहीं निकलते हैं, खांसते छींकते समय रुमाल का इस्तेमाल करते हैं और साफ़-सफाई का खास ध्यान रखते हैं तब भी आप इस वायरस से बच सकते हैं.

Continue Reading
You may also like...

More in news

To Top