Connect with us

कुवैत एक अमीर देश है, लेकिन ये 7 रोचक तथ्य आपको हैरान कर देंगे

news

कुवैत एक अमीर देश है, लेकिन ये 7 रोचक तथ्य आपको हैरान कर देंगे

दोस्तो, कुवैत दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक माना जाता है। इस देश में बहुत सारे अमीर लोग रहते हैं। यह एक बहुत ही लाजवाब और शानदार देश है। इस देश को पूरी दुनिया के लगभग सभी लोग जानते हैं। कुवैत की करेंसी को दिनार के नाम से जाना जाता है और लगभग 236 भारतीय रुपए के बराबर एक दिनार होता है। यह दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है। आज हम आपको कुवैत के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। चलिए जानते हैं –

1. कुवैत में तेल की खोज एक ब्रिटिश कंपनी ने 1938 में की थी।

2. कुवैत में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वर्ल्ड रिजर्व बैंक है। यह दुनिया का 11वां सबसे अमीर देश है। यहां के प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $38,875 डॉलर है। जबकी भारत $4209 डाॅलर के साथ 133वें नंबर पर है।

3. कुवैत के पास 95% पैसा तेल के निर्यात से आता है। यहां पर पेट्रोल के एक लिटर तेल की कीमत 15-16 रूपये है वहीं भारत में 80 रूपए के आसपास है।

पढ़े :  ऋषभ पंत ने छोड़ा कैच तो भड़के फैंस, कप्तान विराट कोहली ने इस तरह कराया सबको शांत

4. कुवैत दुनिया के सबसे अधिक गर्म देशों में शुमार है। आपको हैरानी होगी की यहां पूरे साल में औसतन केवल 2 दिन ही बारिश होती है।

5. कुवैत का राष्ट्रीय पक्षी बाज़ है जबकी भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है।

6. आप यह बात जानकर भी हैरान होंगे कि कुवैत में एक भी ट्रेन नहीं चलती। लेकिन कार व पुरूषों की रेस में यह दुनिया का छठा देश है।

7. कुवैत में कोई भी झील और नदी नहीं है। वहां के लोग पीने के पानी के लिए समुद्र के पानी को फ़िल्टर करते हैं।

Continue Reading
You may also like...

More in news

To Top