Home Remedies

कब्ज का रामबाण इलाज | Kabj ka ilaj

“कब्ज का रामबाण इलाज”  पेट का साफ नहीं होना और भूख ठीक से नहीं लगना, ये कब्ज के लक्षण हैं। वैसे तो ये कोई बड़ा रोग नही है मगर, आपकी जानकारी के लिए बता दें की पेट मे कब्ज होने से बहुत से अन्य रोगों के होने का भय रहता है। समय रहते इस रोग का इलाज करना बहुत जरुरी होता है।

कब्ज का रामबाण इलाज

  1. नींबू का रस रात्रि में गरम पानी के साथ लेने से दस्त खुलकर आता है ।
  2. रात्री में सोते समय 10-12 मुन्नके (पानी से अच्छी प्रकार धो – साफकर व बीज निकलकर ) दूध में उबालकर खाये और वही दूध ऊपर से पी लें।
  3. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण हलके गर्म दूध के साथ लेने से दस्त साफ होता है।
  4. एक या दो चम्मच की मात्रा में अरंड का तेल गरम पानी या एक कप दूध में मिलाकर रात्रि में सोते समय लें। सवेरे दस्त खुलकर आएगा। यदि पेट साफ न हो तो दूसरे दिन फिर से लें इससे पेट सही होगा।
  5. काला नमक , अजवायन , सौंठ और छोटी हर्र , (गुठली निकलकर ) सामान मात्रा में लेकर कूट-छानकर कपड़छन कर लें। रात्रि को खाना खाने के एक घंटे पश्चात् एक चम्मच की मात्रा में गर्म पानी से फंकी लें।  पेट साफ़ हो जायेगा।
  6. भूखे पेट सेब खाने से कब्ज दूर होती है। (कब्जवाले रोगी को सेब छिलके सहित खाना चाहिये। सेब का छिलका दस्तावर होता है। ) खाना खाने के बाद सेब खाने से पेट में कब्ज हो जाती है।
  7. ईसबगोल की भूसी दो चम्मच की मात्रा में गरम दूध के साथ रात्रि को सोते समय खाने से प्रात: कोठा साफ हो जाता है या गरम दूध के साथ भी पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *